Mukhyamantri Loan Yojana: मुख्यमंत्री की इन लोन योजनाओं से करें लोन प्राप्त

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको सरकार द्वारा जारी Mukhyamantri Loan Yojana के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। सरकार द्वारा समय-समय पर ऋण योजनाओं का संचालन किया जाता हैं। इन ऋण योजनाओं का उद्येश्य समय तथा स्थति के अनुसार अलग अलग हो सकता हैं।

वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा शिक्षा, कृषि, व्यवसाय तथा उद्योग के लिए बहुत सी लोन योजनाएँ संचालित की जा रही हैं। वर्तमान में जारी जनकल्यांकारी ऋण योजनाओं की जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Mukhyamantri Loan Yojana
Mukhyamantri Loan Yojana

Mukhyamantri Loan Yojana List

वर्तमान में राज्य सरकारों द्वारा प्रदेश में युवा उद्यमशीलता, कृषि विपणन, शिक्षा स्तर को बढ़ाना आदि के लिए कई ऋण योजनाएँ संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं के माध्यम से लोगो को निम्नतम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाया जाता हैं। राज्य सरकारों द्वारा वर्तमान में संचालित लोन योजनाओं की जानकारी नीचे लिस्ट के माध्यम से दी गई हैं-

  • लघु उद्योग योजना
  • कृषक उद्यमी योजना
  • युवा उद्यमी योजना
  • आर्थिक कल्याण योजना
  • मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना

मुख्यमंत्री लघु उद्योग योजना

राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री लघु उद्योग योजना का संचालन किया जा रहा हैं। इस योजना के द्वारा लोगो के लघु उद्योग के संचालन हेतु ऋण उपलब्ध करवाया जाता हैं। इस योजना का उद्येश्य निजी लघु उद्योग को बढ़ावा देना हैं। इस योजना द्वारा युवा उद्यमीकरण को बढ़ावा मिलेगा।

मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना

राजस्थान सरकार द्वारा वितीय वर्ष 2013-14 में मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के अन्तर्गत विशेष योग्यजनों जिनकी स्वयं या परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम हैं, उनको व्यवसाय चालू करने के लिए 5 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाता हैं।

अब Loan लेना आसान Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana सरकार दे रही 10 लाख तक का लोन।

मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना

मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना मध्यप्रदेश राज्य की जनकल्यांकारी योजनाओं में से एक हैं। इस योजना के तहत मध्यप्रदेश राज्य के किसानों को नया कारोबार चालू करने के लिए आर्थिक सहायता के रूप में ऋण प्रदान किया जाता हैं। इस योजना के अन्तर्गत केवल नया कारोबार चालू करने के लिए ही ऋण दिया जाता हैं।

युवा उद्यमी योजना

यह मध्यप्रदेश सरकार की एक योजना हैं। इस योजना के तहत राज्य के युवाओं को किसी व्यवसाय में निवेस करने के के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती हैं। यह सहायता निवेस की जाने वाली राशि की अधितम 15 प्रतिशत तक हो सकती हैं। आर्थिक सहायता हेतु दी जाने वाली राशि अधिकतम 12 लाख रुपए तक देय होती हैं।

मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना

यह मध्यप्रदेश राज्य में गरीब तथा सीमांत परिवारों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने हेतु चलाई गई योजना हैं। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को जीवन व्यापन के लिए नगद सहायता दी जाती हैं। यह सहायता शिक्षा, आवास, रोज़गार आदि के लिए दी जाती हैं।

Loan Yojana Rajasthan

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के लोगो को रोज़गार हेतु ऋण उपलब्ध करवाने के लिए अनेक Mukhyamantri Loan Yojana चलाई जा रही हैं। राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही कुछ मुख्य ऋण योजनाएँ निम्न प्रकार हैं-

  • महिला निधि योजना
  • महिला समृद्धि योजना
  • मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना
  • इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना
  • इंदिरा महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना

Mukhyamantri Loan Yojana List Rajasthan

आर्टिकल का नामMukhyamantri Loan Yojana
राजस्थान सरकार योजना आधिकारिक वेबसाइटwww.schemes.rajasthan.gov.in
Mukhyamantri Loan Yojana List Rajasthan

यदि आप राजस्थान राज्य के निवासी हैं तो नीचे सारणी में दिये गये लिंक से राजस्थान सरकार योजनाओं की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से राज्य की सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सरकारी योजनाओं तथा Mukhyamantri Loan Yojana से जुड़े सामान्यतया पूछे जाने वाले प्रश्न:-

बिना ब्याज का लोन कौनसा है?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत आप 10 से 50 हज़ार तक का लोन बिना ब्याज के प्राप्त कर सकते हैं।

बेरोजगारी ऋण क्या है?

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत बेरोज़गार युवाओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए 25 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध करवाया जाता हैं।

बेरोजगारों के लिए लोन कैसे मिलता है?

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के माध्यम से युवाओं को अपना कारोबार शुरू करने के लिए 10 से 25 लाख रुपये तक का लोन उपलब्ध करवाया जाता हैं।

50% सब्सिडी कौनसा लोन है?

केंद्र सरकार द्वारा पशुपालन हेतु 12 लाख तक का लोन दिया जाता हैं जिसपर 50% तक की सब्सिडी का प्रावधान हैं।

सरकार कौन कौन से लोन दे रही है?

भारत सरकार द्वारा वर्तमान में PMEGP योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, PM Svanidhi Yojana आदि ऋण योजनाएँ चलाई जा रही हैं।

सब्सिडी वाले लोन कौन कौन से हैं?

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम 2024 के अन्तर्गत नया व्यवसाय चालू करने के लिए 10 लाख तक का लोन तथा सब्सिडी प्रदान की जाती हैं।

महिलाओं के लिए सबसे अच्छा लोन कौन सा है?

महिलाओं को लिए मुद्रा लोन स्कीम योजना (PMMY) सबसे अच्छा विकल्प हैं। इससे वे अपना खुदका व्यवसाय चालू कर सकती हैं।

Leave a Comment