Loan Ke Liye Cibil Score Kitna Hona Chahiye: ऐसे करते है सिबिल स्कोर चेक

यदि आप भी ऋण प्राप्त करना चाहते है तो आप यह अवश्य जान ले की Loan Ke Liye Cibil Score Kitna Hona Chahiye. ऋण प्राप्त करने के लिए अच्छे सिबिल स्कोर का होना आवश्यक है। हमारे द्वारा आज के इस लेख मे सिबिल स्कोर के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी जैसे- सिबिल स्कोर क्या है, कितना होना चाहिए, इसे कैसे चेक करे और इसे कैसे बढ़ाए इत्यादि दी गई है। उपरोक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढे।

loan ke liye cibil score kitna hona chahiye
loan ke liye cibil score kitna hona chahiye

Cibil Score Kya Hota Hai

अधिकांशतः लोगों को यह नहीं पता की सिबिल स्कोर क्या है। यदि इसे आसान शब्दों में समझा जाए तो सिबिल स्कोर एक ऐसा तरीका है जिसमे हमारे सभी प्रकार के वित्तीय लोन से सम्बंधित जानकारी छुपी होती है। हमे कौनसी बैंक या वित्तीय संस्थान कितना लोन देगी यह हमारे सिबिल स्कोर पर निर्भर करता है। सिबिल स्कोर कम से कम 300 और अधिकतम 900 होता है, इसमें 300 सबसे ख़राब और 900 सबसे बढ़िया सिबिल स्कोर होता है।

Cibil Score Kaise Check Kare

आसानी से लोन पाने के लिए एक अच्छा सिबिल स्कोर होना बहुत आवश्यक है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि सिबिल स्कोर 750 से ऊपर रखना जरूरी है। यदि सिबिल स्कोर 750 से कम है तो बैंक या ऋण संस्थान आपका लोन एप्लिकेशन रिजेक्ट भी कर सकते है। कुछ लोगों को यह तो पता है की Loan Ke Liye Cibil Score Kitna Hona Chahiye परंतु उन्हे सिबिल स्कोर चेक करना नहीं आता है। हमारे द्वारा इस लेख मे सिबिल स्कोर चेक करने की प्रक्रिया दी गई है। फ्री मे सिबिल स्कोर चेक करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे

  • सबसे पहले सिबिल की आधिकारिक वेबसाइट www.cibil.com पर जाएं।
  • अब यहाँ क्रेडिट रिपोर्ट प्रोडक्टस के ऑप्सन पर जाए।
  • अपना निःशुल्क वार्षिक सिबिल स्कोर प्राप्त करने के लिए फ्री सिबिल स्कोर के ऑप्सन पर जाए।
  • अब नया पेज ऑपन होगा।
Loan Ke Liye Cibil Score Kitna Hona Chahiye
Personal Loan Ke Liye Cibil Score Kitna Hona Chahiye
  • अब इस पेज मे गेट योअर फ्री सिबिल स्कोर के ऑप्सन पर जाए।
  • अपना नाम, पासवर्ड और ईमेल आईडी टाइप करें।
  • एक आईडी प्रूफ (पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट नंबर, या वोटर आईडी) सलेक्ट करे।
  • अब अपना पिन कोड, जन्म तिथि और अपना मोबाईल नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद एक्सेप्ट एण्ड कंटिन्यू चुने।
  • आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा।
  • ओटीपी टाइप करें और कंटिन्यू चुनें।
  • इसके बाद गो टू डैश्बोर्ड सेलेक्ट करें और अपना क्रेडिट स्कोर जांचें।

यह भी पढे :- सरकार Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana के तहत 10 लाख तक का लोन दे रही, यहाँ से आवेदन करे

Best Cibil Score For Loan

पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन होता है। इसका मतलब यह है कि जब कोई बैंक या अन्य कोई लोन संस्थान आपको पर्सनल लोन देती है, तो इसके लिए आपको कुछ गिरवी रखने या सिक्योरिटी जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है। बैंक के लिए यह एक जोखिम भरा निवेश है। इसी वजह से बैंक पर्सनल लोन आवेदनों का मूल्यांकन करते समय आवेदक के सिबिल स्कोर पर अधिक ध्यान देते हैं।

अधिकांश लोग यह जानना चाहते है की Loan Ke Liye Cibil Score Kitna Hona Chahiye. ऐसा कोई निश्चित सिबिल स्कोर नहीं है जिसे लेकर कहा जा सके कि इस स्कोर पर आपको पर्सनल लोन मिल जाएगा। हालांकि, अधिकांश बैंक 750 या इससे अधिक सिबिल स्कोर को अच्छा मानते हैं परंतु कई बैंक इससे कम सिबिल स्कोर मे भी ऋण उपलब्ध करवाते है। आप सिबिल स्कोर को ऋण प्राप्ति हेतु पहली शर्त मान सकते है। सिबिल स्कोर अच्छा होने से आपको अधिक ऋण राशि प्राप्त करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही आप बेहतर ब्याज दरों और मनपसंद भुगतान अवधि के लिए ऋण प्राप्त कर सकते है।

Cibil Score Kaise Badhaye

एक अच्छा सिबिल स्कोर आपको बेहतर ब्याज दरों के साथ क्रेडिट के लिए स्वीकृती प्राप्त करने मे मदद कर सकता है जबकि, एक खराब स्कोर आपको नया लोन लेने में परेशानी कर सकता है। जितना अधिक सिबिल स्कोर होगा वो आपके लिए उतना ही अधिक बेहतर होने वाला है। नीचे दी गई लिस्ट मे सिबिल स्कोर बढ़ाने के बारे में जानकारी दी गई है जिन्हे फॉलो करके आप सिबिल स्कोर को इम्प्रूव कर सकते है।

  • समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट देखें।
  • सिबिल स्कोर को प्रभावित करने वाली त्रुटियों की पहचान करें।
  • समय पर बिलों का भुगतान करें।
  • बिल भुगतान के लिए आप नियमित रूप से रिमाइंडर सेट करके रख सकते है।
  • क्रेडिट उपयोग कम करें।
  • 30 प्रतिशत से कम क्रेडिट कार्ड उपयोग का लक्ष्य रखें।
  • अपनी ऋण राशि का ध्यान रखें और इसे समय पर चुकाएं।
  • एक से अधिक क्रेडिट उपयोग से बचें और कम अवधि में अधिक उपयोग को सीमित करें।

Car Loan Ke Liye Cibil Score Kitna Hona Chahiye

यदि आप कार ऋण लेने के लिए सोच रहे है तो हम आपको बता दे कार ऋण लेने के लिए भी आपको 750 या उससे अधिक सिबिल स्कोर की आवश्यकता होती है। 750 से कम सिबिल स्कोर पर आपको इन्टरेस्ट रेट ज्यादा देनी पड़ सकती है।

सिबिल स्कोर कितने दिन में अपडेट होता है

सिबिल ब्यूरो सामान्यतः 30 से 45 दिन मे सिबिल स्कोर अपडेट करता है। समयसमय पर वित्तीय संस्थान जैसे बैंक और एनबीएफसी आपकी क्रेडिट संबंधित जानकारी सिबिल ब्यूरो को भेजते है। इसमे आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी जैसे- कुल उपयोग, लोन रिपेमेंट, लोन आवेदन आदि की जानकारी होती है।

Personal Loan Ke Liye Cibil Score Kitna Hona Chahiye

आर्टिकल का नाम Loan Ke Liye Cibil Score Kitna Hona Chahiye
पोस्ट सिबिल स्कोर की जानकारी
टेलीग्राम चैनल योजना टेलीग्राम चैनल
Personal Loan Ke Liye Cibil Score Kitna Hona Chahiye

बैंक से लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

सामान्यतः अधिकांश बैंक 750 के सिबिल स्कोर पर आपको पर्सनल ऋण के लिए पात्र मानते है। इसके अलावा कई बैंक 750 से कम सिबिल पर भी ऋण उपलब्ध करवाते है। 750 या इससे अधिक सिबिल स्कोर पर आपको आसानी से ऋण प्राप्त हो जाता है।

क्या 720 एक अच्छा सिबिल स्कोर है?

हालांकि अधिकतर बैंक 750 सिबिल स्कोर को अच्छा मानते है, परंतु यदि आपका सिबिल स्कोर 720 है तो आपको ऋण प्राप्ति मे समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है।

मेरा सिबिल स्कोर 600 है क्या मुझे पर्सनल लोन मिल सकता है?

यदि आपका सिबिल स्कोर 750 से कम है तो आपको बैंक से ऋण प्राप्त करने मे समस्या हो सकती है। क्योंकि सामान्यतः बैंक 750 सिबिल स्कोर पर ऋण उपलब्ध करवाते है। हालांकि कुछ बैंक या अन्य ऋण संस्थाए 750 से कम सिबिल पर भी ऋण उपलब्ध करवाती है परंतु इसमे आपको अधिक ब्याज दर व कम ऋण अवधि मिलती है।

सिविल खराब हो तो कैसे ठीक करें?

यदि आपका सिबिल स्कोर खराब है तो आप उसे सही करने के लिए बकाया ऋण का समय पर भुगतान करे तथा एक समय पर अधिक ऋण लेने से बचे।

लोन रिजेक्ट क्यों हो जाते हैं?

आपके ऋण ऐप्लीकैशन के रिजेक्ट होने के एकाधिक कारण हो सकते है जिनमे कम आय, खराब सिबिल स्कोर, पहले से बकाया ऋण आदि शामिल है।

क्या सिबिल नेगेटिव हो सकता है?

अधिकांशतः लोग पूछते है की Loan Ke Liye Cibil Score Kitna Hona Chahiye. परंतु लोगों को यह भी नहीं पता की सिबिल स्कोर कभी भी नेगेटिव नहीं होता है। सिबिल स्कोर 300 से 900 के मध्य होता है इसलिए यह कभी नेगेटिव नहीं हो सकता।

जल्दी से क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाएं?

समय पर भुगतान करना, अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में कमियों की जांच करें, एक अच्छे क्रेडिट बैलेंस को बनाए रखने की कोशिश करें, बकाया ना रखें, जॉइंट अकाउंट होल्डर से बचें, एक सुरक्षित कार्ड प्राप्त करें, एक समय पर कई लोन लेने से बचें, अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लिमिट में करें।

Leave a Comment