Goat Farming Loan Apply: बकरी पालन के लिए मिल रहा 50 लाख का लोन, ऐसे करें मात्र 10 मिनट में आवेदन

हमारा देश एक कृषि प्रधान देश हैं, जिसकी अधिकांश जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्र में निवास करती हैं। भारत सरकार समय-समय पर किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएँ लाती रहती हैं। हाल ही में राजस्थान राज्य सरकार द्वारा ऐसी ही एक योजना बकरी पालन योजना के नाम से शुरू की गईं हैं। इस योजना के माध्यम से बकरी पालन हेतु सरकार द्वारा 50 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा हैं। Goat Farming Loan Apply कैसे करें? के लिए इस लेख को पूरा पढ़े।

Goat Farming Loan Apply

बकरी पालन योजना

बकरी पालन योजना राजस्थान सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में से एक है। इस योजना द्वारा राजस्थान सरकार पशुपालकों को बकरी पालन हेतु 50 लाख रुपय तक का लोन उपलब्ध करवा रही हैं। यह योजना ग्रामीण क्षेत्र में स्वरोजगार प्राप्त करने के लिए कल्याणकारी साबित होने वाली है। इस योजना के माध्यम से आप छोटे स्तर से लेकर बड़े स्तर तक के लिए बकरी पालन हेतु ऋण प्राप्त कर सकते हैं। बकरी पालन के लिए 50 लाख रुपय तक का लोन प्राप्त करने के प्रक्रिया इस लेख में नीचे बतायी गई है।

यह योजना देश के बहुत से राज्यों में चलाई जा रही हैं। देश के कुछ राज्य बक़रीपालन हेतु दिये जाने वाले ऋण पर 90% तक सब्सिडी भी उपलब्ध करवा रहे हैं।

योजना का उद्देश्य

बकरी पालन योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार ने कई उद्देश्य रखे हैं इनमें से मुख्य उद्देश्यों के बारे में नीचे लिस्ट के माध्यम से बताया गया हैं-

  • पशुपालन को बढ़ावा देना है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन के लिए नई तकनीकी उपलब्ध करवाना।
  • दूरस्थ इलाकों में स्वरोजगार के नए अवसर उपलब्ध करवाना।
  • पशुपालकों तथा किसानों की आय में वृद्धि करना।

बकरी पालन योजना सब्सिडी

बकरी पालन योजना से दिए जाने वाले ऋण पर राजस्थान सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। इस योजना में ऋण राशि पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी राजस्थान सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है। यदि आप इस योजना के माध्यम से ऋण प्राप्त करते हैं तो आपको कुल ऋण राशि का 50 प्रतिशत की वापस जमा करवाना पड़ेगा।

बकरी पालन ऋण की ब्याज दर

बकरी पालन योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले ऋण पर 11.6% ब्याज लगाया जाता है। यह एक कोलेट्रल फ़्री ऋण हैं अर्थात इस ऋण के लिए आपको किसी भी संपत्ति या क़ीमती वस्तुओं को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है।

आवेदन के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

बकरी पालन योजना के माध्यम से ऋण प्राप्त करने के लिए आपके पास इसमें आवेदन से सम्बंधित ज़रूरी दस्तावेज़ होने चाहिए। यह ज़रूरी दस्तावेज़ हैं- आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, ज़मीन के दस्तावेज़, पशुधन की जानकारी, आय प्रमाण पत्र, बैंक की डायरी आदि।

बकरी पालन योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे किसान तथा पशुपालकों के पास इंटरनेट की उपयुक्त सुविधा उपलब्ध नहीं होती है इसलिए राजस्थान सरकार द्वारा बकरी पालन योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूर्णतः ऑफ़लाइन ही रखा गया है। इस योजना से ऋण प्राप्त करने के लिए आप अपने नज़दीकी बैंक या पशु चिकित्सा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहाँ हम पशु चिकित्सा केंद्र द्वारा बकरी पालन योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

  • सबसे पहले अपने नज़दीकी पशु चिकित्सा केंद्र पर जाएँ।
  • पशु चिकित्सा केंद्र से बकरी पालन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र की प्रति प्राप्त करें।
  • इस आवेदन पत्र में माँगी गई जानकारी भरें।
  • अब आवेदन पत्र के साथ ज़रूरी सभी दस्तावेजों की एक-एक फ़ोटोकॉपी संलग्न करें।
  • अब यह आवेदन पत्र संबंधित दस्तावेजों के साथ पशु चिकित्सा केंद्र पर वापस जमा करवा दे।
  • इसके बाद एक पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा आपकी ज़मीन तथा बकरी पालन के लिए निर्धारित स्थान का भौतिक सत्यापन किया जाएगा।
  • अब एक निर्धारित प्रक्रिया के बाद ऋण की धनराशि आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

इस आसान प्रक्रिया द्वारा आप बकरी पालन के लिए राजस्थान बकरी पालन योजना के अंतर्गत 50 लाख रुपय तक का ऋण प्राप्त कर सकते है। यह ऋण राशि एक निर्धारित समयावधि के लिए दी जाती है जिस पर सरकार द्वारा 50 प्रतिशत सब्सिडी देने का भी प्रावधान किया गया है।

Bakri Palan Yojana Rajasthan 2024

आर्टिकल का नाम Goat Farming Loan Apply
योजना का नाम बकरी पालन योजना
उद्देश्यपशुधन को बढ़ावा
लाभार्थीकिसान तथा पशुपालक
ऋण राशिअधिकतम 50 लाख रुपए
ब्याज दर 11.6%
सब्सिडी 50%
विभागपशुपालन और डेयरी विभाग
Bakri Palan Yojana Rajasthan 2024

सरकार दे रही 10 लाख तक का लोन, Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana के लिए ऐसे करे आवेदन

Leave a Comment