50000 Loan On Aadhar Card: आधार कार्ड से तुरंत मिलेगा 50,000 का लोन, ऐसे करें प्राप्त

दोस्तो! आजकल हमें कभी न कभी छोटी वित्तीय समस्या से गुजरना पड़ता हैं। ऐसे में बैंक से लोन लेने की प्रक्रिया में काफ़ी समय लग जाता हैं। कई बार तो इसमें एक सप्ताह से भी अधिक का समय लग सकता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आप अपने आधार कार्ड से मात्र कुछ ही मिनट में पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको आधार कार्ड से इंस्टेंट पर्सनल लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में बतायेंगे।

50000 Loan On Aadhar Card
50000 Loan On Aadhar Card

आधार कार्ड पर्सनल लोन डीटेल्स

आप अपने आधार कार्ड से 50,000/- रुपए तक का इंस्टेंट लोन ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। आजकल लगभग सभी सरकारी और ग़ैर सरकारी बैंक आपके आधार कार्ड पर पर्सनल लोन की सुविधा उपलब्ध करवाते हैं। कई मोबाइल ऐप्स भी हैं जो आधार पर इंस्टेंट लोन उपलब्ध करवाती हैं। इस लेख में हम आपको किसी भी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आधार कार्ड पर व्यक्तिगत ऋण लेने की प्रक्रिया के बारे में बतायेंगे।

आधार लोन ब्याज दर

आधार कार्ड पर दिये जाने वाले ऋण पर अन्य प्रकार के व्यक्तिगत ऋण के अनुसार ही ब्याज दर लगाई जाती हैं। अधिकांश बैंक इस लोन पर 10.50 प्रतिशत से 14 प्रतिशत के मध्य ब्याज दर लगाते हैं। इंटरनेट पर विभिन्न बैंकों की ब्याज दर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

फ़ोनपे ऐप में सिर्फ़ कुछ ही समय लगता हैं PhonePe Loan Process मोबाइल ऐप से लोन लें

दस्तावेज

आधार कार्ड से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको निम्नतम दस्तावेज़ो की आवश्यकता पड़ती हैं। किसी भी बैंक या मोबाइल लोन ऐप के माध्यम से आधार लोन लेने के लिए लगभग समान दस्तावेज ही माँगे जाते हैं। इसके लिए सामान्यतः इन दस्तावेज़ो की आवश्यकता होती हैं- आवेदक का आधार कार्ड, रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड, निवास प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, 6 से 12 महीने का बैंक स्टेटमेंट, बैंक की खाता पासबुक आदि।

इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों के लिए उनकी एम्प्लोयी आईडी तथा अन्य डिटेल्स व निजी क्षेत्र में काम करने वाले क्रमचारियों के लिये उनकी एम्प्लोयी आईडी या जिस संस्था में कार्य करते हैं उसका कर्मचारी पहचान पत्र भी माँगा जा सकता हैं।

आधार कार्ड से 50,000 का लोन लेने की प्रक्रिया

आप किसी सरकारी व निजी बैंक या फिर किसी मोबाइल लोन ऐप के माध्यम से आधार कार्ड पर 50,000/- तक का लोन तुरंत प्राप्त कर सकते हैं। मोबाइल ऐप से ऋण प्राप्त करने की प्रक्रिया और भी अधिक आसान हैं। यहाँ हम आपको किसी भी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से ऋण प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में बतायेंगे। इसकी सबसे आसान प्रक्रिया निम्नलिखित निर्देशों के द्वारा बताई गई हैं-

  • सबसे पहले आप जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर पर्सनल लोन के सेक्शन में जाए।
  • यहाँ आप आधार इंस्टेंट पर्सनल लोन के विकल्प को चुनें।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें लिए जाने वाले लोन से सम्बंधित जानकारी पूछी जाएगी।
  • यहाँ आप आवश्यक ऋण राशि तथा समयावधि का चयन करें।
  • आधार कार्ड से अधिकतम 50,000/- तक का पर्सनल लोन उपलब्ध करवाया जाता हैं।
  • इसके बाद अगले पेज पर ऋण लेने के लिए आवेदन फ़ॉर्म खुल जाएगा।
  • इस आवेदन फ़ॉर्म में पूछी गई जानकारियों को सही-सही दर्ज करें।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपसे आवश्यक दस्तावेजों की फ़ोटो कॉपी माँगी जाएगी।
  • माँगे गए दस्तावेजों को स्कैन करें तथा अपलोड कर दे।
  • दस्तावेज़ अपलोड होने के बाद सबमिट को दबा दें।
  • अब बैंक द्वारा आपके दस्तावेज़ों तथा पात्रता की जाँच की जाएगी जिसके बाद ऋण राशि आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

फ़ोनेपे से मिल रहाँ पर्सनल लोन Phone Pe Personal Loan Online Apply 2024: PhonePe से ऐसे मिलेगा 15 लाख का लोन

इस प्रक्रिया से आप आधार कार्ड से व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकते हैं। कई बार दस्तावेज तथा पात्रता की जाँच करने में सामान्य से अधिक समय लग सकता हैं। ऐसी स्थिति में संयम से काम ले तथा संबंधित बैंक में बार-बार कॉल करके करामचारियों से झगड़ा ना करें।

Hi there, I'm KK Ujjawal. I've been deeply immersed in the world of writing, both as an author and a content creator for public notifications. It's been quite a journey, weaving words together to create meaningful narratives and informative pieces that connect with people.

Leave a Comment