Instant Personal Loan With Low Cibil Score: खराब सिबिल स्कोर पर भी मिलेगा मात्र 5 मिनट में लोन, ऐसे करें प्राप्त

वर्तमान समय में हमें किसी भी समय किसी भी कारण वर्ष ऋण की आवश्यकता पड़ सकती है। ऐसी स्थिति में हम या तो आसपास के उधारदाताओं, बैंक या फिर अन्य डिजिटल एप्स की सहायता से ऋण के लिए आवेदन करते हैं। यदि हमारा सिबिल स्कोर अच्छा होता तो हमें आसानी से ऋण प्राप्त हो जाता है, परंतु कम सिबील स्कोर होने के कारण कई बार हमे पर्सनल ऋण नहीं मिल पाता है।

Instant Personal Loan With Low Cibil Score

इसी समस्या के समाधान के लिये आज हम आपको खराब सिविल स्कोर पर भी पर्सनल लोन लेने के बारे में बताने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप सिविल स्कोर खराब होने के बावजूद भी पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं, इसकी संबंधित सम्पूर्ण जानकारी आप आज के इस लेख से प्राप्त कर सकते है।

पर्सनल ऋण व खराब सिबील स्कोर

पर्सनल लोन ऐसा लोन है जिसमें हमें बिना किसी कॉलेटरल अर्थात बिना कुछ गिरवी रखें ऋण राशि प्राप्त हो जाती है। इस प्रकार के ऋण में बैंक या ऋण उपलब्ध करवाने वाली संस्थाओं के लिए अधिक जोखिम होता है। इसी कारण कोई भी बैंक या पर्सनल ऋण प्रदान करने वाली संस्थान ऋण उपलब्ध करवाने से पहले हमारे पिछले रिकॉर्ड्स व सिविल स्कोर अवश्य चेक करता है।

अच्छा सिविल स्कोर होने की स्थिति में हमे आसानी से पर्सनल ऋण राशि उपलब्ध करवा दी जाती है, परंतु खराब सिविल स्कोर होने पर कोई भी बैंक या ऋण प्रदाता अधिक जोखिम होने के कारण ऋण राशि प्रदान करने से मना कर सकता है। इस परिस्थिति में आप ऋण प्राप्त करने में असमर्थ हो जाते है और आपको आपके पर्सनल कार्यों के लिये ऋण नहीं मिल पता है।

खराब सिबील स्कोर के कारण

यदि आपका भी सिबील स्कोर खराब है और आपको पर्सनल ऋण नहीं मिल रहा है तो हम आपको बता दे की खराब सिबील स्कोर के निम्न कारण हो सकते है-

क्रेडिट कार्ड या ईएमआई :- यदि आप समय पर आपके क्रेडिट कार्ड या लोन की ईएमआई का भुगतान नहीं करते हैं तो इस जानकारी को बैंक या फिर ऋण प्रदान करने वाली संस्थान द्वारा क्रेडिट ब्यूरों को दे दिया जाता है। इसको ध्यान में रखकर क्रेडिट ब्यूरों द्वारा आपका क्रेडिट स्कोर कम कर दिया जाता है।

अधिक ऋण आवेदन :- इसके अलावा यदि आप एक बहुत ही कम समय में अधिक ऋणों के लिए आवेदन करते हैं तो उस समय बैंक या लोन संस्थान द्वारा आपकी क्रेडिट स्कोर की जांच की जाती है तथा क्रेडिट ब्यूरो से आपके क्रेडिट स्कोर की रिपोर्ट मांगी जाती है। इस इन्क्वायरी को हार्ड इन्क्वायरी कहाँ जाता है, इस हार्ड इन्क्वायरी के कारण आपके क्रेडिट स्कोर के कुछ पॉइंट कम कर दिए जाते है और बार-बार हार्ड इन्क्वायरी के कारण आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है।

सिबील स्कोर चेक :- इसके अलावा यदि आप समय पर आपका क्रेडिट स्कोर चेक नहीं करते हैं तो उस समय भी बैंक या क्रेडिट ब्यूरों की गलती की वजह से आपका क्रेडिट स्कोर गलत हो सकता है। यदि आपको ऐसी गलत जानकारी मिलती है तो उसकी सूचना आप क्रेडिट ब्यूरों को दे सकते हैं जिसकी जाँच कर क्रेडिट ब्यूरों द्वारा आपके सिबील स्कोर को सही कर दिया जायेगा।

अनसिक्योर्ड ऋण :- यदि आप हर बार अनसिक्योर्ड लोन ही लेते हैं तो ऐसी स्थिति में आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं हो पाता है क्योंकि इस लोन में क्रेडिट संस्थान के लिये अधिक जोखिम होता है। इसलिए अनसिक्योर्ड लोन के साथ आपको कार, होम या फिर अन्य सिक्योर्ड लोन भी लेने चाहिए जिससे आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो सके।

आधार कार्ड की मदद से तुरंत मिलेगा 50,000 का लोन, 50000 Loan On Aadhar Card ऐसे करें प्राप्त

कम सिबील स्कोर पर पर्सनल लोन

आपका सिबील स्कोर कम है और फिर भी यदि आप पर्सनल ऋण लेना चाहते है तो आप निम्नलिखित तरीकों से ऋण प्राप्त कर सकते है-

NBFC या डिजिटल ऋण संस्थान :- यदि आप भी कम क्रेडिट स्कोर पर पर्सनल ऋण प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसके लिए एनबीएफसी और डिजिटल लोन संस्थाओं से ऋण प्राप्त कर सकते हैं। आज के समय में कई डिजिटल लोन संस्थान है जो कम क्रेडिट स्कोर पर भी पर्सनल लोन उपलब्ध करवाते हैं। हालांकि अधिक जोखिम होने के कारण इन लोन संस्थाओं की इंटरेस्ट रेट अधिक होती है परन्तु फिर भी आपको कम सिबील स्कोर पर पर्सनल ऋण मिल जाता है।

सह-आवेदक ऋण :- कम सिबील स्कोर की स्थिति में आप आपके परिवार के किसी अन्य सदस्य की सहभागिता के साथ भी पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस परिस्थिति में लोन उपलब्ध करवाने वाली संस्थान के लिए ऋण उपलब्ध करवाने पर जोखिम की संभावना कम हो जाती है। सह-आवेदक के साथ ऋण आवेदन करने पर उस ऋण के भुगतान के लिए सह-आवेदक भी आपके बराबर का जिम्मेदार होता है, और यदि आप समय पर ऋण का भुगतान नहीं करते हैं तो इस परिस्थिति में सह-आवेदक को ऋण भुगतान करना पड़ता है।

Note :- यदि उपरोक्त तरीकों के बाद भी आपको ऋण प्राप्त नहीं हो तो फिर आप कॉलेटरल लोन लेकर आपके सिबील स्कोर को सही करे तथा इसके बाद आप एक अच्छे सिबील स्कोर के साथ पुनः पर्सनल ऋण के लिये आवेदन कर सकते है।


सिविल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा?

यदि आपका सिबील स्कोर कम है तो भी आप ऋण प्राप्त कर सकते है परन्तु आपको इसके लिये अधिक इन्टरेस्ट रेट पर ऋण उपलब्ध होगा।

Leave a Comment