Loan kaise len: किसी भी बैंक से लोन ले, मात्र 10 मिनट में मिलेगा लोन

नमस्कार दोस्तों! आजकल हर व्यक्ति को कभी ना कभी लोन लेने की ज़रूरत पड़ती रहती हैं। इसके लिए व्यक्ति बैंक या अन्य संस्थाओं से संपर्क करता हैं और लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करता हैं। लेकिन इस लेख के माध्यम से आज हम आपको वर्तमान में प्रचलित सभी प्रकार के लोन की जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप भी लोन लेने का सोच रहे हैं तो इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

Loan kaise len
Loan kaise len

ऋण

ऋण शब्द अंग्रेज़ी भाषा के ‘Loan’ का हिन्दी अनुवाद हैं। ऋण किसी बैंक या संस्था से एक निश्चित समयावधि के लिए ली जाने वाली धनराशि होती हैं। इस धनराशि पर ऋण देने वाली संस्था द्वारा ब्याज लिया जाता हैं। वर्तमान में बैंक द्वारा ऋण लेना सबसे अधिक प्रचलित हैं। ऋण कई प्रकार का होता हैं।

ऋण के प्रकार

वर्तमान में बैंक द्वारा उपलब्ध करवाये जाने वाले ऋण को 2 श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता हैं।

Collateral Loan (कोलैटरल लोन):- इस श्रेणी में वे ऋण आते हैं जिनके लिए आपको बैंक के पास अपनी कोई सम्पति या क़ीमती वस्तु गिरवी रखनी पड़ती हैं। लोन जमा न करवाने की स्थति में बैंक के पास आपकी संपत्ति ज़ब्त करने का पूर्ण अधिकार होता हैं।

Collateral Free Loan (कोलैटरल फ्री लोन):- इस श्रेणी में वे ऋण आते हैं जिनके लिए आपको बैंक के पास किसी वस्तु या सम्पति को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती हैं। इस श्रेणी के ऋण को जमा न करवाने की स्थति में बैंक द्वारा आपको नोटिस भेजा जाता हैं। नोटिस की अवहेलना करने पर बैंक द्वारा आपके ख़िलाफ़ क़ानूनी कार्यवाही की जा सकती हैं। जिसके अंतर्गत सज़ा का प्रावधान भी किया गया हैं।

Types of Loans

लोन का प्रकारश्रेणी में आने वाले लोन
कोलैटरल लोनकिस वस्तु या संपत्ति पर लिया जाने वाला लोन। जैसे- होम लोन, कार लोन, गोल्ड लोन आदि।
कोलैटरल फ्री लोनपर्सनल लोन, PF लोन, सरकारी योजनाओं द्वारा दिये जाने वाले कुछ लोन भी इस श्रेणी के अंतर्गत रखे जाते हैं, जैसे- Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana
Types of Loans

विभिन्न प्रकार के ऋण की जानकारी ऊपर सारणी में दी बताई गई हैं। इसमें ऋण को श्रेणी के आधार पर अलग-अलग रखा गया हैं।

लोन लेने के लिए ज़रूरी दस्तावेज

बैंक से लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज- आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, निवास प्रमाण, पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट, पासपोर्ट साइज फोटो तथा ख़ाली चेक।

अगर आप कोलैटरल लोन ले रहे हैं तो इन सभी दस्तावेज़ो के साथ आपको गिरवी रखी जाने वाली सम्पति से संबंधित दस्तावेज भी जमा करवाने पड़ते हैं।

बैंक से लोन लेने की प्रक्रिया

किसी भी बैंक से ऋण लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया लगभग एक जैसी ही होती हैं। लिए जाने वाले ऋण की श्रेणी के अनुसार प्रक्रिया थोड़ी अलग हो सकती हैं। यहाँ हम आपको किसी भी बैंक से ऋण लेने की एक सामान्य प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं-

  • सबसे पहले आप जिस तरह का लोन लेना चाहते हैं उससे संबंधित सभी दस्तावेज़ो को एक जगह सेट करे तथा उनकी एक फाइल बना ले।
  • इसके बाद आप जिस भी बैंक से ऋण लेना चाहते हैं उसकी नज़दीकी शाखा में जायें।
  • बैंक शाखा में ऋण से संबंधित अधिकारी से संपर्क करें।
  • ऋण अधिकारी से आप जिस तरह का लोन लेना चाहते हैं उससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी पूछे।
  • पूछताछ के दौरान लोन पर लगने वाली ब्याज दर, मासिक किश्त तथा ज़रूरी दस्तावेज़ो की पूरी जानकारी प्राप्त करें।
  • अब बैंक अधिकारी को आपके दस्तावेज़ो की फाइल दिखाएं।
  • अधिकारी आपके दस्तावेज़ो तथा व्यवसाय की जाँच करेगा।
  • इसके बाद आपको आपकी यूजर प्रोफाइल के अनुसार ऋण के लिये अधिकतम देय राशि बताई जाएगी।
  • आपके वेरिफिकेशन के बाद ज़रूरी दस्तावेज़ो की फ़ोटोकॉपी ली जाएगी।
  • अब बैंक पालिसी तथा डिफ़ॉल्ट प्रोसेस के बाद आपके बैंक खाते में ऋण की राशि जमा कर दी जाएगी।

घर बैठे आधार कार्ड से 50,000 का लोन प्राप्त करें: Aadhar Card Per Loan Kaise Len

इस प्रक्रिया में अगर आप कोलैटरल फ्री लोन लेना चाहते हैं तो आपको कम दस्तावेज़ो की आवश्यकता होगी और अगर आप कोलैटरल लोन ले रहे हैं तो आपको गिरवी रखी जाने वाली संपत्ति के दस्तावेज भी जमा करवाने पड़ेंगे, जिसके बाद बैंक द्वारा संपत्ति का भौतिक निरीक्षण किया जायेगा। इस प्रक्रिया में कुछ दिन का समय लग सकता हैं। इसके बाद ही आपको ऋण की राशि प्राप्त होती हैं।

Leave a Comment