आधार कार्ड से लोन लेना हुआ आसान, अब मात्र 5 मिनट में मोबाइल से करें लोन प्राप्त: PM Aadhar Card Loan

नमस्कार दोस्तों! आज हम आपको PM Aadhar Card Loan के बारे में जानकारी देनें जा रहे हैं। हमारे आज के लेख में आप आधार कार्ड से लोन के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करेंगे। यदि आप भी आधार कार्ड से लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपसे निवेदन हैं की इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

PM Aadhar Card Loan
PM Aadhar Card Loan

पीएम आधार कार्ड लोन क्या हैं?

पीएम आधार कार्ड लोन या प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना के नाम से मात्र एक अफ़वाह हैं। पीएम आधार लोन के नाम से सरकार द्वारा किसी प्रकार की कोई योजना वर्तमान में जारी नहीं की गई हैं। इस नाम के प्रचलित होने के कई कारण हैं।

आधार लोन योजना नाम प्रचलित क्यों हैं?

वर्तमान में भारत सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाओं का संचालन किया जा रहा हैं जिनमें उद्यम को बढ़ावा देने के लिए सरकार कम ब्याज पर या बिना ब्याज के लोन उपलब्ध करवा रही हैं। इन सभी योजनाओं में आधार कार्ड से KYC प्रक्रिया की जाती हैं। बिना आधार KYC के किसी भी सरकारी योजना का लाभ आवेदन कर्ता को नहीं दिया जाता हैं।

आधार कार्ड KYC अनिवार्य होने के कारण आम जानता में इस प्रकार के लोन के लिए आधार कार्ड लोन योजना नाम प्रचलित हो गया हैं।

क्या केवल आधार कार्ड से लोन मिल सकता हैं?

हाँ! वर्तमान में कुछ निजी वित्तीय संस्थाएं हैं जो केवल आधार कार्ड को मूल दस्तावेज के रूप में मानकर लोन उपलब्ध करवाती हैं। लेकिन यह एक इंस्टेंट लोन होता हैं जिसमें ग्राहक को कम धनराशि का लोन ही उपलब्ध करवाया जाता हैं। सामान्यतः इस प्रकार के लोन में 5 से 10 हज़ार रुपये तक का लोन ही दिया जाता हैं।

मूल रूप से यह एक इंस्टेंट पर्सनल लोन होता हैं। इसके लिए नियम व शर्तें संबंधित वित्तीय संस्था द्वारा व्यक्तिगत लोन पर लागू शर्तों के समान ही होती हैं। लेकिन इसकी ब्याज दर सामान्य लोन की तुलना में अधिक हो सकती हैं।

आधार कार्ड से लोन लेनें की प्रक्रिया जानने के लिए आप How To Get Loan On Aadhar Card देखें। यहां आधार कार्ड से लोन लेने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बताई गई हैं।

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

आधार कार्ड लोन मूल रूप से एक प्रकार का व्यक्तिगत ऋण होता हैं। किसी भी बक बैंक या अन्य संस्था से आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती हैं-

  • आधार कार्ड (मूल दस्तावेज)
  • रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक की पासबुक

आधार कार्ड से लोन लेने की प्रकिया

आप किसी भी बैंक या ग़ैर वित्तीय संस्था से आधार कार्ड की सहायता से लोन प्राप्त कर सकते हैं। चूँकि आधार कार्ड लोन एक पर्सनल लोन ही हैं अतः आप वित्तीय संस्था से पर्सनल लोन के लिए ही आवेदन करें। एक प्रकार के लोन के लिए आपसे आधार कार्ड के माध्यम से KYC प्रक्रिया पूर्ण करवाई जाती हैं।

यदि आप ऑनलाइन माध्यम से आधार कार्ड पर लोन लें रहे हैं तो आपको संबंधित वित्तीय संस्था की मोबाइल ऐप में ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से Online Aadhar KYC पूर्ण करनी होती हैं।

आप आधार कार्ड पर्सनल लोन के लिए अधिकतम 15 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक की ऋण संबंधी सभी शर्तों को पूरा करना तथा उनके अनुसार पात्र होना आवश्यक हैं।

आधार कार्ड पर कौन सी बैंक लोन दे रही है?

आप किसी भी सरकारी या निजी बैंक से आधार कार्ड केवाईसी के माध्यम से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड से तुरंत लोन कैसे निकाले?

वित्तीय संस्था के मोबाइल ऐप से ऑनलाइन आवेदन करके आप आधार कार्ड से तुरंत लोन प्राप्त कर सकते हैं।

कौन सा ऐप आधार कार्ड पर लोन देता है?

वर्तमान में विभिन्न मोबाइल ऐप जैसे मनी व्यू, क्रेडिटबी, पे सेंस, एम पॉकेट आदि से आधार कार्ड पर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड से कितने रुपए तक का लोन मिल सकता है?

चूँकि आधार कार्ड लोन मूल रूप से पर्सनल लोन हैं अतः सामान्यतः आप इससे 15 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड से लोन कैसे लिया जाए?

वित्तीय संस्था में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर या ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करके आधार कार्ड पर लोन प्राप्त किया जा सकता हैं।

आधार कैश लोन असली है या नकली?

वास्तव में आधार कार्ड लोन उन लोन योजनाओं का प्रचलित नाम हैं जिनके लिए आधार कार्ड KYC की आवश्यकता होती हैं।

Hi there, I'm KK Ujjawal. I've been deeply immersed in the world of writing, both as an author and a content creator for public notifications. It's been quite a journey, weaving words together to create meaningful narratives and informative pieces that connect with people.

Leave a Comment